Saturday 10 November 2012

कुछ ग़ज़लें !


12 March 1998
आपकी याद फिर कैसा काम |
आज  की  शाम आपके नाम ||

मातम  मनाएंगे  खुशियों  का,
छलकायेंगे    ग़मों   के  जाम |

नहीं  बनी  तुम ज़मीं  के लिए,
आपका  तो  है फ़लक मक़ाम |

लाखों   का    है    दिल   मगर,
प्यार  में बिकता  बिना  दाम |

मिलन   होता   भी   तो   कैसे,
मैं ज़मीं पे, आप बलंद - बाम ||

यही तसल्ली मेरी, यही  हुसूल,
आपकी आँख के हुए हमनाम ||
                               
                                   -अर्पण 

----------

22 March 1998

मेरा   मुकद्दर   ही   मेरा   ना   था |
आपसे   हमें  कोई  गिला  ना  था ||

आप    मिले    तो    मालूम    हुआ,
मेरा   दिल    भी    मेरा    ना    था |

आप  छुपे  थे, हाथ  की  लकीरों  में,
आपको तलाशना हमें आया ना था |

चाहता  था  मैं,  इज़हार  करूँ,  मगर,
हाल -ए-दिल ख़त में समाया ना था |

सजदा करने चल पड़े, कु-ए-यार को,
मन्दिर  का  रास्ता  मालूम  ना  था ||

                                          -अर्पण 
----------


5 Aug. 1998
तुम   एक   ख़वाब   हो   माना |
फिर    भी    तुम्हे    है    पाना ||

आये   तो   हो   ख़वाब   बनकर,
ख़वाब   जैसे,   चले   न   जाना |

नींद में  आकर  सपने  जगाकर,
ताउम्र  वास्ते  सुला  ना   जाना |

हक़ीकत   का   सामना   न    हो,
जाते-जाते कुछ ऐसा कर जाना |

बेखुदी    की   हालत    में    मेरी,
ख़ुद   आकर   ख़ुदा  बन  जाना |

                                    -अर्पण 
----------


11 Oct. 1998
जब   कुछ   भी   नहीं   था |
सोचता  हूँ  तभी  सही  था ||

था  उसके  पास सब - कुछ,
फ़कत   वो   ही   नहीं    था |

होसलां आँखों में लेकर चला,
आसमां,        ज़मीं        था |

मुद्दत बाद याद् आयी उनकी,
माने,    वो    गया   नहीं  था |

देखा    था    मैंने    चाँद   को,
कैसे  कह  दूँ,  तू    नहीं   था |

अब समेटने से क्या फायदा,
जब   मैं  टुटा,  तू  वहीँ   था ||

                               -अर्पण 
----------


1 Nov. 1998
वो  सुबह  का  तारा  है |
कहाँ  नसीब हमारा  है ||

चमकता  है  अंधेरों   में,
उजालों   का   मारा   है |

झील    में    अकेला   है,
शायद  मेरा  शिकारा है |

प्यार में यही लगता रहा,
बस कुछ दूर किनारा है |

दिल   से   निकले  लफ्ज़,
नदिया    की    धारा    है |

जुदाई में थी, उनकी ख़ुशी,
जीतकर  "अर्पण" हारा है ||

                               -अर्पण 







No comments:

Post a Comment